breaking newsWorld

नहीं रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश, 94 साल की उम्र में निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश का निधन हो गया है. वो रक्त में संक्रमण के रोग से ग्रसित थे. हाल ही में उन्हें तबीयत खराब होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वो लंबे समय से बिमारी के कारण व्हील चेयर पर थे.

बुश के परिवार ने शुक्रवार देर रात यह जानकारी दी. उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा, ‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया.

जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रवक्ता ने उनका यह बयान ट्विटर पर जारी किया. उन्होंने कहा कि जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश एक सदचरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता थे.

भारत आने वाले 5वें राष्ट्रपति जॉर्ज डबल्यू बुश थे. बुश ने साल 2006 में भारत का दौरा किया था. बुश ऐसे वक्त में भारत आए थे, जब 9/11 आतंकी हमले के खिलाफ अमेरिका ने अफगानिस्तान में युद्ध छेड़ा हुआ था.

अप्रैल 2018 में उनकी पत्नी बारबरा बुश का निधन हुआ था. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति 94 वर्षीय जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश का निधन शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुआ. अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला व साक्षरता के प्रसार के लिए काम करने वाली बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हुआ था.

बुश के परिवार में बेटे व पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश तथा नील मार्विन और जेब, बेटी डोरोथी बुश कोच और 17 पोते-पोतियां, नाती-नातिन हैं.

साल 2001 में जब जॉर्ज डब्ल्यू. बुश राष्ट्रपति बने, अमेरिकी इतिहास में बारबरा बुश एकमात्र ऐसी महिला बनीं, जिन्होंने अपने जीवनकाल में अपने पति और बेटे को राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होते देखा.

Related Articles

Back to top button