breaking newsWorld

इन तरीकों से सस्ते में खरीद सकते हैं पेट्रोल-डीजल

नर्इ दिल्ली। पिछले 9 दिनों से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। एक तरफ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम तो दूसरी आेर डाॅलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी से देश की तेल कंपनियों को लगातार तेल की दाम में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है। हालत ये है कि देश के कर्इ छोटे-बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अब तक रिकाॅर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में एक बार फिर 30 पैसे का इजाफा हुआ है। जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 77.17 रुपए खर्च करने होंगे। वहीं डीजल के दाम में 26 पैसे की बढ़ोतरी की गर्इ है। दिल्ली में बुधवार को डीजल का नया दाम 68.34 रुपए प्रति लीटर जा पहुंचा हैं। दिल्ली में डीजल का ये दाम अब तक सबसे उच्चतम स्तर पर है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच हम आपको कुछ एेसे तरीके बता रहे जिससे अाप बेहद कम कीमत में पेट्रोल-डीजल खरीद सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या हैं ये तरीके।

अपनाएं कैशलेस भगुतान

कैशलेस पेमेंट आपको पेट्रोल आैर डीजल की बढ़ती कीमतों से काफी हद तक राहत दे सकता है। कैशलेस भुगतान से आपको 0.75 पैसे की छूट मिलेगी।
भीम एेप का करें इस्तेमाल

सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए भीम एेप को लाॅन्च किया है। इस एेप के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक महीने में आपको 750 रुपए तक का कैशबैक दे रही है। यदि आप पेट्रोल-डीजल खरीदते समय भीम एेप का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी 750 रुपए का कैशबैक पा सकते हैं। अगर आप इस एेप को पहली बार डाउनलोड करते हैं तो इसके पहले भुगतान पर आपको 51रुपए का फायदा मिलेगा। चाहे आप 20 रुपए का ही पेट्रोल या डीजल क्यों न खरीद रहे हैं।

मोबिक्विक दे रहा खास आॅफर

अगर अाप मोबिक्विक मोबाइल पेमेंट वाॅलेट का इस्तेमाल करते हैं तो पेट्रोल-डीजल की खरीद पर आपको 10 फीसदी तक छूट मिल सकती है। ये छूट आपको 10 फीसदी के सुपरकैश के तौर पर मिलेगी। लेकिन इस छूट को पाने के लिए आपको न्यूनतम 50 रुपए का पेट्रोल खरीदना होगा। इसके बाद मिलने वाले सुपरकैश का इस्तेमाल आप अगली पर पेट्रोल खरीदने समय कर सकते हैं। मोबिक्विक का ये आॅफर एक जून 2018 तक वैध है।
तेल कंपनियों के लाॅयल्टी प्रोग्राम का उठा सकते हैं फायदा

पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए तेल कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले आॅफर से भी आप बचत कर सकते हैं। दरअसल जो लोग रोज पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं, उनके लिए तेल कंपनियां कुछ विशेष आॅफर भी देती है। इन कंपनियों एक्स्ट्रारिवाॅर्ड नामक लाॅयल्टी प्रोग्राम की हिस्सा बनकर आप सस्ते में पेट्रोल-डीजल खरीद सकते हैं।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट से कर सकते हैं बचत

आज लगभग हर बैंक अपने डेबिट अौर क्रेडिट कार्ड पर फ्यूल सरचार्ज के तौर पर छूट देती हैं। कर्इ बैंक तो फ्यूल खरीदने के लिए विशेष कार्ड भी देती हैं। इन कार्ड्स से भुगतान करने पर आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर छूट मिल सकता हैं। इसके बारे में आप अपने बैंक से जानकारी ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button