breaking newschattisgarh

प्रशासन ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारियां, इस बार ‘M-3’ से होगी वोटिंग

बिलासपुर। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही प्रशासनिक तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है। बिलासपुर जिला निर्वाचन कार्यालय में इन दिनों एक्सपर्ट इंजीनियरों के द्वारा ईवीएम की फर्स्ट लेवल की चेकिंग चल रही है। इस बार नए वर्जन (एम थ्री) की मशीन को इस्तेमाल में लाया जाएगा।

नए वर्जन (एम थ्री) की मशीनों में अगर कोई गड़बड़ी होगी तो इसका ऑनलाइन रिपोर्ट भारत निर्वाचन कार्यालय दिल्ली को भेजनी होगी। वहीं प्रदेश में 14 अगस्त तक चेकिंग पूरी करने का समय निर्धारित किया गया है। चेकिंग हेतु पहले चरण में 5 हजार मशीन को बिलासपुर जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजा गया है। इस बार मशीन की नंबरिंग के लिए एक एप बनाया गया है। सभी पांच हजार मशीनों की नंबरिंग को आयोग ने सुरक्षित रखा है।

मतदाताओं को वोटिंग के बाद स्लिप भी मिलेगा
फर्स्ट लेवल चेकिंग के दौरान तमाम संबंधित अधिकारियों के अलावा राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं की मौजूदगी भी अनिवार्य किया गया है। इस नए वर्जन में मतदाताओं को वोटिंग के बाद एक स्लिप मिलेगी। स्लिप में मतदाता के द्वारा किस चुनाव चिन्ह पर वोट किया गया है इसका उल्लेख रहेगा। स्लिप को देखने के बाद उसे अनिवार्य रूप से पीठासीन अधिकारी के पास जमा करना होगा, ताकि विवाद की स्थिति में प्रशासन इसे बतौर सबूत इस्तेमाल कर सके। स्लिप में मतदाता के नाम के अलावा क्रमांक और पोलिंग बूथ नंबर का भी जिक्र होगा।

Related Articles

Back to top button