breaking newsWorld

ट्रंप का EU, कनाडा और मैक्सिको पर स्टील-एल्यूमीनियम टैरिफ, ट्रेड वॉर की ओर बढ़ी दुनिया

अमेरिका ने यूरोपीय संघ (EU), कनाडा और मैक्सिको से आयातित ( imported) इस्पात (Steel) और एल्यूमीनियम (Aluminum) पर दी जाने वाली शुल्क छूट को समाप्त करने की घोषणा की है. अमेरिका के इस कदम से तिलमिलाए यूरोपीय संघ, कनाडा और मैक्सिको ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है. माना जा रहा है कि इस घटना से दुनिया ट्रेड वॉर की ओर बढ़ रही है.

अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने इस्पात और एल्युमीनियम पर मिलने वाली छूट को एक जून से समाप्त करने की घोषणा की. अमेरिका के फैसले के फौरन बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने घोषणा की कि उनका देश भी अमेरिका के सामानों पर आयात शुल्क लगाएगा.

इससे पहले मार्च में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टील पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 15 प्रतिशत का टैरिफ लगाने की घोषणा की थी. ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए यह कदम उठाया था. उन्होंने 30 अप्रैल को कनाडा, मैक्सिको और यूरोपीय संघ से आने वाले स्टील और एल्यूमीनियम पर टैरिफ की अस्थायी छूट अवधि को 30 दिन बढ़ा दिया था.

अमेरिकी वाणिज्य मंत्री रॉस ने कहा कि यूरोपीय संघ से इस बारे में वार्ता में विशेष प्रगति नहीं हुई है. वहीं, कनाडा और मैक्सिको के साथ नाफ्टा वार्ताओं में उम्मीद से अधिक समय लग रहा है. उन्होंने कहा , ‘हम आगे भी कनाडा व मैक्सिको और दूसरी ओर यूरोपीय आयोग के साथ वार्ता जारी रखेंगे, क्योंकि कई अन्य मुद्दे हैं, जिन्हें सुलझाना जरूरी है.’

स्टील पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम पर 15 प्रतिशत टैरिफ चीन को टारगेट कर लगाया गया था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि इससे अमेरिका के नजदीकी दोस्त और सहयोगी देश भी प्रभावित हो रहे हैं. हालांकि रॉस ने इसे खारिज करते हुए कहा कि चीन के स्टील और एल्यूमीनियम को दूसरे देशों के जरिए यहां भेजा जा रहा है. फिलहाल ट्रंप प्रशासन के इस कदम को दुनिया को ट्रेड वार की दिशा में ले जाने के रूप में देखा जा रहा है.

ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील को अनिश्चितकालीन छूट

वहीं, ट्रंप प्रशासन ने अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील को टैरिफ से अनिश्चितकालीन छूट दी है. इन व्यापारिक भागीदार देशों से सैद्धान्तिक सहमति के मद्देनजर अमेरिका ने यह कदम उठाया है. दक्षिण कोरिया को स्टील शुल्क से स्थायी छूट दी गई है. इस पर दक्षिण कोरिया की अमेरिका के साथ वार्ता हुई है. हालांकि दक्षिण कोरिया ने अपने एल्यूमीनियम निर्यात को लेकर अमेरिका के साथ वार्ता नहीं की है.

Related Articles

Back to top button