breaking newsBusiness

GST: आज से घट गए हैं इन उत्पादों के दाम, देखें पूरी लिस्ट

जीएसटी परिषद की तरफ से पिछले हफ्ते हुई बैठक में 85 उत्पादों के जीएसटी रेट में बदलाव किया था. जीएसटी रेट में हुई यह कटौती आज से लागू हो रही है. इसका मतलब यह है कि शुक्रवार से आपको वॉशिंग मशीन-टीवी और फ्रिज समेत अन्य कई उत्पाद सस्ते दामों पर मिलेंगे.

पिछले हफ्ते जीएसटी परिषद ने कई उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से निकाला था और इन्हें निचले टैक्स स्लैब में शामिल कर दिया. इसके बाद 28 फीसदी टैक्स स्लैब में सिर्फ 35 उत्पाद रह गए हैं.

आज से जीएसटी परिषद की तरफ से तय किए गए ये रेट लागू हो जाएंगे. इसके बाद हर दुकानदार को ये सामान घटे हुए रेट पर बेचने होंगे. धोखाधड़ी करने वालों के ख‍िलाफ आप श‍िकायत भी कर सकते हैं.

फूड ग्राइंडर्स , लिथ‍ियम आयन बैटरी, वैक्यूम क्लीनर, हैंड ड्रायर्स पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा. पहले इन पर 28 फीसदी टैक्स लगता था. फूटवियर, जिनकी कीमत एक हजार रुपये से नीचे है, अब उन पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा.

इससे पहले सिर्फ 500 रुपये तक की कीमत वाले फुटवियर पर यह दर लागू होती थी. इनके अलावा पत्थर की मूर्तियां, मार्बल, लकड़ी, राखी, जिनमें रत्न न जड़ें हों समेत अन्य कई उत्पाद भी आज से सस्ते हो जाएंगे.

सैनिटरी नैपकीन

रेफ्र‍िजरेटर

वॉशिंग मशीन

छोटी स्क्रीन वाले टीवी

स्टोरेज वॉटर हीटर्स

पेंट्स और रंग-रोगन

फूड ग्राइंडर्स

ल‍िथ‍ियम आयन बैटरी

वैक्यूम क्लीनर

हैंड ड्रायर्स

फुटव‍ियर

पाश्चराइज्ड दूध

पत्थर, मार्बल और लकड़ी से बनी मूर्तियां

राखी (जिनमें रत्न न जड़ें हों)

फूल झाड़ू

साल की पत्त‍ियां

सीमेंट

ऑटोमोबाइल पार्ट्स

टायर

ऑटोमोबाइल इक्व‍िपमेंट्स

मोटर व्हीकल

याट

एयरक्राफ्ट

एरेटेड ड्र‍िंक्स

बेटिंग

ड‍िमेरिटी प्रोडक्ट्स जैसे टोबेको, सिगरेट और पान मसाला

Related Articles

Back to top button