Bhopal

लॉकडाउन: मध्यप्रदेश में गेंहू की फसल कटाई सबसे तेज हुई , 99 फीसदी कटाई पूरी

 

[mkd_highlight background_color=”” color=”red”] [/mkd_highlight]जयंत शाह

 

मध्यप्रदेश। लॉकडाउन के दौरान प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में गेंहू फसल की कटाई सबसे तेज हुई है। यहां अब तक 98-99% गेहूं की फसल काटी जा चुकी है। यह अंकाडा अन्य राज्यों के मुकबले बहुत अधिक है। मप्र में राज्यों की तुलना गेंहू का बडा उत्पादक है,इसके बाद भी प्रदेश किसानों ने अपनी गेंहू की फसल की बहुत तेजी से की।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार गेहूँ उगाने वाले प्रमुख राज्यों में, कटाई की स्थिति उत्साहवर्धक है। जैसी कि राज्यों द्वारा जानकारी दी गई है, मध्य प्रदेश में लगभग 98-99% गेहूं की फसल काटी जा चुकी है, राजस्थान में 88-90%, उत्तर प्रदेश में 75-78%, हरियाणा में 40-45%, पंजाब में 35-40% और अन्‍य राज्‍यों में 82 -84% गेहूं की फसल की कटाई हो चुकी है। इसी तरह सभी राज्यों में दालों की कटाई पूरी हो चुकी है।

गन्ना: राज्यों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पंजाब में गन्ने की 100% कटाई पूरी हो चुकी है। तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड में लगभग 92-98% कटाई पूरी हो चुकी है जबकि उत्‍तर प्रदेश में 80-85% कटाई पूरी हो चुकी है।

आलू: आलू की कटाई पूरी हो गई है और भंडारण की प्रक्रिया चल रही है।

प्याज: छोटी किसान इकाइयों के खेत में रबी प्याज की कटाई लगभग पूरी हो चुकी है। बड़े किसान भूखंडों में कटाई जारी है और मई के दूसरे सप्ताह तक चल सकती है।

Related Articles

Back to top button