Bhopalmadhya pradesh

धारा-६० पर भडक़ीं विधायक ठाकुर, मुख्यमंत्री से करेंगीं बात

इंदौर. आवासीय क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधि करने वाले व्यापारियों को जिला प्रशासन भू-राजस्व संहिता की धारा 60 का नोटिस दे रहा है। अधिकांश नोटिस तीन नंबर विधानसभा के हैं। इसके जरिए करोड़ों रुपए के टैक्स की वसूली का लक्ष्य रखा गया है। इस पर विधायक उषा ठाकुर भडक़ गई हैं। प्रशासनिक रवैये पर वे अब सीधे मुख्यमंत्री से बात करेंगी।

डायवर्शन टैक्स की वसूली को लेकर सरकार की तरफ से पिछले कुछ महीनों से दबाव है। इस बीच इंदौर में पदस्थ हुए अपर कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने नया शिगूफा छोड़ दिया। उन्होंने कलेक्टर निशांत वरवड़े को यह समझा दिया कि भू-राजस्व संहिता की धारा ६० के तहत भी टैक्स इकट्ठा किया जा सकता है क्योंकि इंदौर में बड़े पैमाने पर आबादी की जमीन है जिसका व्यावसायिक उपयोग हो रहा है।

कलेक्टर वरवड़े को बात समझ आ गई और उन्होंने तुरत-फुरत वानखेड़े को नोडल अधिकारी बनाकर काम पर लगा दिया। अब लगातार सभी एसडीएम व तहसीलदारों पर सख्ती हो रही है कि वे सर्वे करके प्रकरण बनाए। उसके बाद व्यापारियों को नोटिस जारी कर सख्ती से टैक्स वसूलें।

व्यापारिक मंदी के दौर में जैसे ही प्रशासनिक सख्ती शुरू हुई कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। चरणबद्ध आंदोलन शुरू हो गए। इधर, कुछ व्यापारी विधायक उषा ठाकुर के पास भी पहुंचे। सारी कहानी सुनने के बाद ठाकुर भी भडक़ गईं। इस मुद्दे को लेकर वे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात करेंगी। ठाकुर का कहना है कि व्यापार की स्थिति पहले ही ठीक नहीं है, ऊपर से ये नया टैक्स लेकर आ गए। अब तक अफसर सोए थे क्या? इसे बिलकुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मैं व्यापारियों के साथ
कुछ व्यापारी मेरे पास आए थे जिन्होंने भू-राजस्व संहिता की धारा ६० में दिए जाने वाले नोटिस की जानकारी दी। मैं उनके साथ हूं। इस मुददे को लेकर मुख्यमंत्री से बात करूंगी।
उषा ठाकुर, विधायक

प्रशासन दे रहा लालच
इस मामले में बड़े-बड़े भू-स्वामियों को टैक्स के नोटिस दिए जा रहे हैं। विरोध की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने पिछले दिनों अपनी बात भी रखी। उनका कहना है कि नोटिस के बाद सुनवाई की जाएगी और टैक्स निर्धारण कर वसूला जाएगा। राशि जमा कराने पर भूमि स्वामियों को विभिन्न लाभ मिलेंगे, वे आसानी से ऋण भी ले सकेंगे।

डिवाइडर से टकराई बाइक, एक घायल
बीती रात शास्त्री ब्रिज पर डिवाइडर से बाइक टकरा गई। इस हादसे में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके साथी उसे छोडक़र भाग गए। राहगीरों ने परिजनों को सूचना देने के लिए उसकी तलाशी ली तो उसके पास एक कटार मिली। घायल को कुछ युवक एमवाय अस्पताल लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि कल रात को युवक घायल हालत में शास्त्री ब्रिज पर पड़ा था। उसके सिर और मुंह पर गंभीर चोट आई है।

उसके पूरे शरीर पर कटने के निशान थे। युवकों ने बताया कि हादसा होते ही उसके साथी भाग गए। कुछ लोगों ने उसे सडक़ से उठाकर फुटपाथ पर बैठा दिया। उन्होंने उसकी गंभीर हालत देखी और परिजनों को सूचना देने के लिए फोन नंबर के लिए उसकी तलाशी ली तो युवक के पास एक कटार मिली। घायल का नाम अमित बताया जा रहा है। फिलहाल उसका इलाज चल रहा है।

सिरफिरों ने फिर फोड़ीं गाडिय़ां
मल्हारगंज थाना क्षेत्र में कल रात बदमाशों ने कुछ वाहनों में तोडफ़ोड़ कर दी। पुलिस के अनुसार बदमाशों ने घर के बाहर खड़े 8 वाहनों को निशाना। कार के कांच फूटने की आवाज सुनकर जब रहवासी घरों के बाहर निकले तो बदमाश भाग निकले। उनकी सूचना पर पुलिस सक्रिय हुई और कुछ देर की मशक्कत के बाद बदमाशों के पकड़ लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है।

Related Articles

Back to top button