chattisgarh

बिछड़ों को मिलाने पुलिस फिर चलायेगी ‘मिशन तलाश’

कोरबा। गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए पुलिस ने एक नायाब तरीका निकाला है। पुलिस अब गुमशुदा बच्चों की तलाश सोशल मीडिया के जरिये करेगी। साथ ही एक बार फिर से मिशन तलाश जनवरी में लॉन्च किया जाएगा। इस मिशन से पुलिस गुमशुदा बच्चों को उनके परिवार से मिलवाने का प्रयास करेगी।

‘अभियान तलाश-2’ 31 जनवरी तक चलाया जाना है। जिसे लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विभिन्न विभाग के अधिकारियों की आवश्यक बैठक आयोजित हुई। बैठक में गुमशुदा बच्चों को खोजने की कार्ययोजना पर चर्चा की गई। जिसमें निर्णय लिया गया कि प्रत्येक गुम बच्चे की जांच के लिए नियुक्त विवेचक प्रत्येक गुमशुदा के घर जाकर उसकी जांच करेगा तथा परिजनों से पूरी जानकारी लेगा।

पैरालीगल वालंटियर की होगी बैठक

जिला स्तर पर पैरालीगल वालंटियर की बैठक आयोजित की जाए एवं गुमशुदा तथा दस्तयाब बच्चों की सूची पैरालीगल वालंटियर तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को प्रदान की जाए, ताकि इस दिशा में आवश्यक मदद की जा सके। इसके अलावा गुशमुदा बच्चों को ढूंढने के लिए जिला पुलिस अपने स्तर पर सोशल मीडिया का उपयोग करे। साथ ही मीडिया की मदद से गुमशुदा बच्चों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाए। गुमशुदा बच्चों को खोजने व दस्तयाब कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाए।

गौरतलब है कि उच्च न्यायालय के आदेश पर गुम बच्चों को खोजने गत वर्ष 15 मई से 15 अगस्त तक तलाश अभियान चलाया गया था। जिसमें कई गुमशुदा बच्चों को खोजकर उनके परिजनों से मिलाया गया था। इस मिशन की कामयाबी को देखते हुए पुलिस एक बार फिर से मिशन तलाश-2 शुरू कर रही है।

Related Articles

Back to top button