INDIA

प्रधानमंत्री मोदी ने की UPI के लिए बनाई धुन की तारीफ, बताया ‘रोचक और प्रभावी’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यूपीआइ और डिजिटल पेमेंट के बारे में चर्चा की और एक कंटेंट पब्लिशर ‘इंडिया इन पिक्सल्स’ द्वारा यूपीआइ के जरिए की गई लेन देन की रकम के लिए डाटा सोनिफिकेशन प्रोसेस के जरिए बनाई गई धुन की तारीफ की। पब्लिशर ने इस धुन वाले ग्राफिक्स को मंगलवार को ही ट्वीट किया था। प्रधानमंत्री ने इसे रिट्वीट कर आज कहा, ‘मैं हमेशा UPI और डिजिटल पेमेंट के बारे में बात करता हूं लेकिन आपने इसके जरिए की गई लेन देन के लिए जिस तरह म्यूजिक का इस्तेमाल कर असरदार तरीके से संदेश दिया है वह वाकई मुझे पसंद आया।’ प्रधानमंत्री ने इसे रोचक, प्रभावी ओर सूचनात्मक बताया है।

बता दें कि कंटेंट पब्लिशर कंपनी ‘इंडिया इन पिक्सल्स’ ने यूपीआइ के जरिए 2016 के अक्टूबर से मार्च 2022 के बीच लेन देन की गई रकम के आंकड़ों से एक धुन जेनरेट किया है। यह धुन ‘डाटा सोनिफिकेशन’ प्रोसेस के जरिए बनाई गई है जिसकी तारीफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की है। प्रधानमंत्री की सराहना ने इंडिया इन पिक्सल्स को हैरत में डाल दिया। इसने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार जताया। ट्वीट में इसने लिखा, ‘इसे देख दिल की धड़कन एक पल के लिए थम गई। मेरे आइडिया की सराहना के लिए थैंक्यू सो मच नरेन्द्र मोदी Sir। UPI वाकई एक क्रांति है जिसपर आज पूरी दुनिया की नजर है।

कंटेंट पब्लिशर ने इस ग्राफ के पहले ट्वीट किया था, ‘मार्च 2022 तक 1.56 करोड़ रुपये को यूपीआइ के जरिए निकाला गया जिसमें से 81 फीसद महामारी के बाद का आंकड़ा है।’ उल्लेखनीय है कि पिछले वित्त वर्ष में देश ने डिजिटल पेमेंट ट्रांजैक्शन में 33 फीसद की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की है। वित्त वर्ष 2021-22 में UPI के जरिए 452.75 करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button