INDIA

केंद्रीय गृहमंत्री शाह से मिले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, ब्रू समुदाय के पुनर्वास समेत अनेक मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से नई दिल्ली में मुलाकात कर राज्य संबंधित अनेकों मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने त्रिपुरा में ब्रू समुदाय (Bru Rehabilitation) के पुनर्वास की समस्या से केंद्रीय गृहमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री को यह भी बताया कि राज्य में सैनिक स्कूलों को खोलने में बाधाएं आ रहीं हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी।

ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘गृहमंत्री को मैंने राज्य में ब्रू पुनर्वास के विकास से अवगत कराया साथ ही सैनिक स्कूलों को खोलने में आ रहीं बाधाओं की भी जानकारी दी।’ दशकों इंतजार के बाद ब्रू समुदाय के विस्थापित लोगों ने पक्के मकानों में रहना शुरू किया है। मुख्यमंत्री ने असम राइफल्स के मुद्दे पर भी चर्चा की और उन्हें गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र सरकार की ओर से सभी संभावित मदद का आश्वासन दिया।

बहुसंख्यक मिजो समुदाय के लोगों और ब्रू समुदाय के बीच हुई हिंसा के कारण ही इनका पलायन हुआ था। साल 1995 में इसकी नींव 1995 पड़ी। इसी साल शक्तिशाली यंग मिजो एसोसिएशन और मिजो स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने राज्य की चुनावी भागीदारी में ब्रू समुदाय की मौजूदगी का विरोध किया। दरअसल इन संगठनों ने ब्रू समुदाय के लोगों को राज्य का होने से इन्कार कर दिया था।

इसी साल फरवरी में त्रिपुरा सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई थी क्योंकि सरकार ने इसे 121 एकड़ का मालिकाना हक नहीं सौंपने के लिए फटकार लगाई है जो 1951 से उसके कब्जे में है।

Related Articles

Back to top button