Life-Style

जानिए कैसे सबसे अच्छे सनस्क्रीन का करें चयन

सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ़) इस बात का सूचक है कि यह त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से कितनी प्रभावी ढंग से बचा सकता है। हमें अच्छी मात्रा में एसपीएफ़ के साथ एक अच्छा सनस्क्रीन खरीदने की ज़रूरत है। लेकिन हमें सही एसपीएफ़ चुनते समय कुछ कारकों को भी ध्यान में रखना होगा। प्रोवेडा इंडिया के प्रबंध निदेशक असीम सूद ने बताया कि कैसे अपनी त्वचा के लिए सही एसपीएफ़ का चयन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम के लिए जाएं तो एसपीएफ़ के महत्व को जानने के लिए बेहतर है कि ऐसी क्रीम चुनें जिसमें ब्रॉड-स्पेक्ट्रम हो क्योंकि यह आपकी त्वचा के चारों ओर यूवीए किरणों के अलावा यूवीबी किरणों से भी एक ढाल बनाएगी। यूवीए किरणें समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा कैंसर का कारण बनती हैं, दूसरी ओर यूवीबी किरणों के संपर्क में आने से सनबर्न और त्वचा कैंसर हो सकता है।

एसपीएफ़ स्तर जानें: एसपीएफ़ के कई स्तर होते हैं लेकिन एसपीएफ़ 15, 30 और 50 के बारे में अधिकतर बात की जाती है। ज्यादातर समय एसपीएफ़ 15 की सिफारिश की जाती है, लेकिन हम एसपीएफ़ 30 जैसे उच्चतर के लिए जाने का सुझाव देंगे। इस उच्च संस्करण का उपयोग उच्च सुरक्षा और लंबे समय तक सुनिश्चित करता है। कृपया ध्यान दें, यहां तक कि त्वचा विशेषज्ञ भी एसपीएफ़ 15 या 30 का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। सुनिश्चित करें कि इसे ठीक से और निश्चित अंतराल पर लागू किया गया है।

पसीना/पानी प्रतिरोधी: खरीदने से पहले सुनिश्चित करें कि एसपीएफ़ क्रीम पसीना या पानी प्रतिरोधी है, खासकर उन लोगों के लिए जो पूल या समुद्र तट में डुबकी लगाने जा रहे हैं। पानी प्रतिरोधी क्रीम चिपचिपी होती है इसलिए आपको इसे हर 2-3 घंटे के बाद फिर से लगाना होगा। सामग्री की जाँच करें: यदि आपको कुछ अवयवों से एलर्जी है तो आपको इसके लिए संघटक अनुभाग की जाँच करनी चाहिए। सबसे असुरक्षित अवयवों में से एक ऑक्सीबेनज़ोन है, जो हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ देता है और एलर्जी की प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकता है। एक सनस्क्रीन लेने की कोशिश करें जिसमें रसायनों के भार के बजाय प्राकृतिक या हर्बल घटक हों।

क्रीम-आधारित एसपीएफ़ के साथ जाएं: बाज़ार में कई प्रकार के एसपीएफ़ सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, लेकिन हम क्रीमी बेस वाले सनस्क्रीन की सलाह देते हैं। स्प्रे का उपयोग न करें क्योंकि उनमें नैनो-कण होते हैं जो रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

समाप्ति तिथि: अंतिम लेकिन कम से कम, हमेशा समाप्ति तिथि की जांच करें। एक्सपायर्ड उत्पाद न केवल अपनी दक्षता खो देते हैं, बल्कि वे त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

Related Articles

Back to top button