madhya pradesh

मध्य प्रदेश में रात का कर्फ्यू समाप्त, मुख्यमंत्री ने कहा-होली और रंगपंचमी सजगता के साथ मनाएं

भोपाल। कोरोना संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम होने पर राज्य सरकार ने रात का कर्फ्यू मंगलवार से समाप्त कर दिया है। कोरोना की रोकथाम को लेकर बुलाई गई समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने और तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने 23 दिसंबर 2021 को रात का कर्फ्यू लागू किया था। मुख्यमंत्री ने सावधानी और सजगता के साथ होली एवं रंगपंचमी के त्योहार मनाने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना अनुकूल व्यवहार करें। मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी के नियम का पूरी तरह से पालन करें।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। पॉज़िटिविटी रेट 1 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है। उक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आज मध्यरात्रि से #NightCurfew के प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं।
मध्य प्रदेश में सोमवार को 521 संक्रमित मिले हैं। यह पिछले दो महीने में सबसे कम संख्या है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की परिस्थितियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं। इसलिए नाइट कर्फ्यू मंगलवार से समाप्त कर दिया है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड केयर सेंटर बंद किए जाएं। अस्पतालों में कोरोना उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है। अस्पताल में कम से कम एक वार्ड कोरोना के मरीजों के लिए रिक्त रखा जाए। वेंटीलेटर के रखरखाव की बेहतर व्यवस्था रखें ताकि जरुरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। कंसन्ट्रेटर और आक्सीजन लाइन का मेंटेनेंस करते रहें।

उन्‍होंने कहा कि कोविड के कारण बढ़ाई गई सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करें। अस्पतालों में साफ-सफाई और मरम्मत कार्य समय पर होता रहे और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं चकाचक रहें।

मुख्यमंत्री आवास पर हुई कोरोना की समीक्षा बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। वहीं गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा, यशोधरा राजे सिंधिया, डा. प्रभुराम चौधरी सहित अन्य मंत्री वर्चुअल शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button