madhya pradesh

ब्राउस और आर्मी वॉर कॉलेज महू के बीच एमओयू ऐतिहासिक-प्रो. आशा शुक्ला

— आर्मी वॉर कॉलेज महू के साथ एमओयू कर अकादमिक विस्तार देने वाला पहला विश्वविद्यालय बना ब्राउस

मध्यप्रदेश। अकादमिक उत्कृष्टता और विस्तार के क्रम में डॉ. बीआर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू और आर्मी वॉर कॉलेज महू के बीच कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए एमओयू साइन किया गया। ब्राउस कुलपति प्रो. आशा शुक्ला तथा कमांडेंट आर्मी वॉर कॉलेज , लेफ्टिनेट वीएस. श्रीनिवास द्वारा यह महत्वपूर्ण कार्य सम्पन्न किया गया।

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के आधीन आर्मी वॉर कॉलेज, महू भारतीय सेना के रणनीतिक कौशल प्रशिक्षण तथा शोध आधारित संस्थान है। जिसका मुख्यालय महू है। देश के पहले शासकीय सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय और आर्मी वॉर कॉलेज के बीच अकादमिक उद्देश्यों के विस्तार को लेकर होने वाला यह एमओयू विश्वविद्यालय के इतिहास की गौरवपूर्ण उपलब्धि है। आर्मी वॉर कॉलेज के साथ अकादमिक गतिविधियों को विस्तार देने वाला यह देश का पहला विश्वविद्यालय भी बना है। यह उपलब्धि एक लंबे प्रशासनिक प्रयास और उद्देश्यपूर्ण कोशिशों के साथ विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशा शुक्ला के दूरदर्शी नेतृत्व और विश्वविद्यालय की प्रगति को लेकर उनके विजन का परिणाम है। एक माह के भीतर ही रक्षा मंत्रालय से जुड़े दो संस्थाओं के साथ एमओयू सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।
शुरुआती समय में आर्मी वॉर कॉलेज के सभी रैंक के लोग पीएचडी., मानवाधिकार एवं योग विज्ञान में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पात्र होंगे। यह अकादमिक विस्तार धीरे-धीरे अन्य पाठ्यक्रमों के जरिये होगा। ब्राउस देश का पहला सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय है और साथ ही मानवाधिकार, आपदा प्रबंधन सहित कई ऐसे पाठ्यक्रमों से भारतीय सेना के लोगों को जोड़ने का कार्य करेगा जो सेना के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि हम साझा अकादमिक और शोध गतिविधियों भारतीय सेना और समाजविज्ञान के विभिन्न अनुशासनों के बीच अंतरसंबंध स्थापित कर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य कर पाएंगे। हमारा उद्देश्य सशक्त समाज और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए मेहनती और कर्तव्यनिष्ठ लोगों को तैयार करना है। उन्होंने इस महत्वपूर्ण सफलता और साझा प्रयासों से सम्पन्न हुए एमओयू के लिए लेफ्टिनेंट जनरल वीएस. श्रीनिवास सहित आर्मी वॉर कॉलेज के सभी संबंधितों को बधाई देने के साथ विभिन्न पाठ्यक्रमों में पंजीकृत लोगों को शुभकामनाएं प्रेषित किया।
इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल वीएस श्रीनिवास ने कहा कि इस उपलब्धि के उपरांत हमारे कई अधिकारी, कर्मचारी और सिविल स्टाफ विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर प्रोफेशनल कोर्स कर अकादमिक लाभ ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button