Politics

यूपी में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर मायावती ने उठाए सवाल

लखनऊ । उत्‍तर प्रदेश में बढ़ती हुई महंगाई को लेकर आज बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी ने भाजपा पर हमला बोला वहीं अखि‍लेश यादव ने पेपर लीक होने के मामले में सरकार का घेराव क‍िया। बता दें क‍ि प‍िछले दस द‍िनों से लगातार यूपी में पेट्रोल व डीजल के दामों में बढ़ोतरी से जनता परेशान हो चुकी है। कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार हो चुका है। तेल कंपन‍ियां हर रोज 80-80 पेसे की बढ़ोतरी कर रही हैं। इसी को लेकर मायावती और समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर भाजपा पर हमला बोला है।

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने बढ़ती हुई महंगाई पर सरकार को घेरा। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए ल‍िखा क‍ि, ‘देश के पांच राज्यों में विधान सभा आमचुनाव सम्पन्न होने के बाद अब तक उत्तर प्रदेेश सहित पूरे देश में डीजल व पेट्रोल आदि के कई बार दाम बढ़ चुके हैं, जिसकी सीधी मार गरीब एवं मध्यम वर्गो पर पड़ रही है। केन्द्र सरकार इसे कम करने हेतु उचित कदम जरूर उठाये।

समाजवादी पार्टी ने भी पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भाजपा सरकार पर हमला बोला है। समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करते हुए ल‍िखा क‍ि, ‘महंगाई, महंगाई, महंगाई, दिन प्रतिदिन पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर सरकार आम आदमी के जख्मों को कुरेद रही है। लगातार नौवें दिन दामों में बढ़ोतरी कर भाजपा ने साबित कर दिया है कि उसे जन सरोकार से नहीं सिर्फ अपनी तिजोरी भरने से मतलब है।’

अब तक छह रुपये अध‍िक बढ़ चुके हैं दाम : 22 मार्च से पहले करीब साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल से कीमतें स्थिर थीं। इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसके बाद 22 मार्च को पहली बार कीमतों में वृद्धि की गई और तब से अब तक कीमतों को कुल 6.40 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाया गया है।

मंगलवार से शुरु हुई थी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी : वाराणसी में सोमवार को पेट्रोल 96.11 रुपये प्रति लीटर था यह मंगलवार को बढ़कर 96.91 रुपये प्रति लीटर हो गया था। इसी प्रकार डीजल 87.63 रुपये प्रति लीटर से 88.44 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

एक प्रकार से पेट्रोल में 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 71 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। गोरखपुर में भारत पेट्रोलियम के पंपों पर अब पेट्रोल प्रति लीटर 96.14 रुपये में मिल था। इससे पहले पेट्रोल 95.34 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था। इसी तरह डीजल 87.67 रुपये में मिला था।

पहले डीजल 86.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। स्पीड पेट्रोल की कीमतों में भी प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। पहले स्पीड पेट्रोल 98.03 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था। मंगलवार को इसकी कीमत 98.83 रुपये प्रति लीटर थी।

Related Articles

Back to top button