DelhiPolitics

जापान की तीन दिनों की यात्रा पर जाएंगी सुषमा स्वराज

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिनों की जापान यात्रा पर जाएंगी। विदेश मंत्री का यह दौरा 28 से 30 मार्च तक होगा। अपनी इस यात्रा के दौरान सुषमा 29 मार्च को अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो के साथ नौवें भारत-जापान रणनीतिक संवाद की सह-अध्यक्षता करेंगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने और पारस्परिक हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।

सुषमा अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चीन की यात्रा करेंगी। बता दें कि एससीओ शिखर सम्मेलन चीन के किंगदाओ शहर में जून में होना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें भाग ले सकते हैं। पिछले साल डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच सुषमा स्वराज का यह चीन दौरा होगा।

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुषमा स्वराज 23 से 24 अप्रैल को चीन दौरे पर रहेंगी। अपनी यात्रा के दौरान सुषमा अपने चीनी समकक्ष वांग यी से सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगी। इसके अलावा एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों के साथ भी वह द्विपक्षीय बैठक करेंगी। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या वह सम्मेलन से इतर पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी या नहीं।

Related Articles

Back to top button