Politics

उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह: परिहवन मंत्री दयाशंकर सिंह बोले- आनलाइन होगा डीएल का टेस्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सोमवार से सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ हो गया है। इस हफ्ते में प्रदेश का परिहवन विभाग अपने कार्ययोजना को विस्तृत रूप देने के साथ ही प्रदेश में सड़क दुर्घटना को रोकने के प्रयास पर मंथन करेंगे। प्रदेश के परिहवन मंत्री दयाशंकर सिंह ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने विभाग के कार्य की सराहना करने के साथ नई योजनाओं के बारे में भी बताया।

उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह 18 से 24 अप्रैल तक चलेगा। प्रदेश में इस विशेष अभियान का उद्देश्य लोगों की यातायात के नियमों को लेकर जागरूक करना है। इसके शुभारंभ के बाद प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के कारण प्रदेश में प्रति वर्ष हजारों लोग मौत के मुंह में जाते हैं। हम प्रयास करेंगे कि सड़क दुर्घटनाएं कम हों। उन्होंने कहा कि हम अब से हर वर्ष चार बार सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर लोगों को यातायात नियमों से पारंगत करने के साथ ही उनको सड़क पर सुरक्षा के उपाय की भी जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में चार करोड़ से अधिक वाहन पंजीकृत हैं। इन सभी पर बराबर नजर रखना काफी बड़ी बात हैं। मैं इसके लिए विभाग के लोगों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मेरे विभाग काम बहुत ही सराहनीय है।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि हम आज से प्रदेश में आनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट प्रारंभ कर रहे हैं। यह विभाग का सराहनीय कार्य है। हमारा प्रयास है कि अब लोगों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ आफिस ना आना पड़े। उनको बिना आफिस आए ही डीएल मिले। परिवहन मंत्री ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आने वाली कठिनाइयों पर भी प्रकाश डालते हुए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आज से आनलाइन ही डीएल का टेस्ट होगा और यह विभाग का एक बेहद शानदार प्रयास है कि बिना ऑफिस आए ही लोगों को डीएल मिल जाए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि हम स्कूलों में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रति भी जागरूक करेंगे। जिससे कि हम भी समाज में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि अब से वाहनों के रजिस्ट्रेशन के साथ हेलमेट मिलेगा। जिससे की लोगों की लापरवाही की आदत भी छूटेगी।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटना में मरने वाले लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अभी भी लोग यातायात के नियमों के प्रति जागरूक नहीं हैं। इस विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह में आप सबको लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करना है और यह सुनिश्चित करना है कि लोग यातायात नियमों का पालन जरूर करें।

Related Articles

Back to top button