DelhiPolitics

ट्विटर पर PM मोदी, राहुल गांधी समेत इन दिग्गज नेताओं के हैं फेक फॉलोअर्स

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वैश्विक नेताओं के अधिकतर ट्विटर फॉलोअर्स फर्जी हैं। इसका दावा डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने किया है। ट्विप्लोमेसी ने ट्वीटर ऑडिट के हवाले से वैश्विक नेताओं के ट्विटर फॉलोअर्स से जुड़ा खास आंकड़ा रिलीज किया है। हमारे देश में राजनेताओं की लोकप्रियता का ग्राफ उनके सोशल मीडिया फॉलोइंग्स से मापा जाता है। लेकिन हमारे देश के दिग्गज नेता जैसे पीएम मोदी अमित शाह, राहुल गांधी, जैसे नेताओं के 60 पर्सेंट ज्यादा फॉलोअर फेक है।

ट्‍विप्लोमेसी के आंकड़ों में सबसे ऊपर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम है। ट्रंप के 4 करोड़ 79 लाख फॉलोअर्स हैं और वे फॉलोअर्स में पहले स्थान पर हैं। उनके 37 प्रतिशत फॉलोअर्स फेक हैं।

ट्विटर ऑडिट के बाद पता चला है कि देश के ज्यादातर नेताओं जिसमें प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं उनके पास ट्विटर पर 50 प्रतिशत से ज्यादा फेक फॉलोवर्स हैं।

ट्विटर ऑडिट के मुताबिक पीएम मोदी के बाद फर्जी फॉलोअर की संख्या पोप फ्रांसिस की ज्यादा है। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर पोप फ्रांसिस के 1करोड़ 67 लाख फॉलोअर हैं, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फॉलोअर में से लगभग 59 फीसदी फर्जी हैं।ट्विटर ऑडिट एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां फेक ट्विटर अकाउंट की पहचान की जाती है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 61 लाख 15 हजार फॉलोअर हैं जिनमें से 69 फीसदी तो फेक हैं। अमित शाह के फॉलोअर्स 1 करेड़ से भी ज्यादा है लेकिन उनके भी 67 फीसदी फॉलोअर्स फेक हैं। कांग्रेस के नेता शशि थरूर जो सोशल मीडिया पर हमेशा सक्रिया रहते है। उनके भी 62 फीसदी फॉलोअर फेक हैं।
दिल्ली के सीएम और ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल के भी आधे से ज्यादा फॉलोअर्स फेक हैं। राजनीति में नई एंट्री करने वाले साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत के 26 फीसदी ट्विटर फॉलोअर्स फेक हैं।

Related Articles

Back to top button