Bhopalbreaking newsINDIAmadhya pradeshTop-Stories

गोबर से भी कमाएं जा सकते ​है लाखों…जानिए कैसे..?

 

(दीपक भार्गव)

 

मध्यप्रदेश। गाय-भैंस का गोबर सिर्फ खाद या बॉयो गैस ( bio gas ) बनाने के ही काम नहीं आता। ये गोबर खाद के अलावा भी कमाई का जरिया बन सकता है। जी हां ये कर दिखाया है मध्य प्रदेश के सीहोर जिला मुख्यालय से करीब 120 किमी दूर बुधनी ब्लॉक स्थित मूल चंद मिरचुलाल किसान गौशाला के संचालक ने। बुधनी तहसील के जनवासा गांव में सात एकड़ भूमि पर किसान गौ-शाला संचालित है इस गौ-शाला में करीब 600 गौवंश की देखभाल की जाती है। गौ-शाला में गाय के गोबर से उपयोगी लकड़ी बनाई जा रही है। ये लकड़ी हवन सामग्री, ईट भट्टों, घरेलू उपयोग समेत श्मशान में उपयोग लाई जा सकती है। खास बात यह है कि इस लकड़ी के उपयोग से पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुँचेगा।

15 सेकेंड में एक किलो भार की लकड़ी तैयार-

गौशाला संचालक प्रेमलता शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मशीन की कीमत 65 से 70 हजार रुपए के बीच में है मशीन द्वारा आप घर बैठकर आसानी से गोबर से लकड़ी बना पाएंगे। इस मशीन से 15 सेकेंड में एक किलो भार की लकड़ी तैयार कर सकते हैं। गोबर से लकड़ी बनाने वाली इस मशीन से आप आसानी से लकड़ी बना पाएंगे

गौ-शाला की बढ़ेगी आय-

ईट्ट भट्ठों में भूसे का प्रयोग किया जाता है, जिसकी वजह से पशुपालकों को भूसा मंहगे दामों पर मिलता है। अगर गोबर से बनी लकड़ी का उपयोग होगा तो पशुओं का भूसा भी सस्ता होगा, पर्यावरण भी शुद्व होग साथ ही अच्छी कमाई भी की जा सकेगी।

Related Articles

Back to top button