breaking newsScience & TechnologyTop-Stories

साल का सबसे लंबा दिन आज, सूर्यग्रहण भी…

 

[mkd_highlight background_color=”” color=”red”]सारिका घारू[/mkd_highlight]

 

13 घंटे 34 मिनिट और 01 सेकंड अवधि के साल के सबसे लंबे दिन में आज सूर्यादय प्रातः 05ः35 बजे होकर सूर्यास्त शाम 07ः09 बजे होगा । साल का सबसे बड़ा दिन आज जबकि सूरज उत्तरायण के अंतिम स्टाॅप कर्क रेखा पर पहुंच गया है तब दोपहर के आकाष में सूरज के साथ चंद्रमा भी दिखेगा। लेकिन वह सूरज और पृथ्वी की सीध में होने से चमकता हुआ नहीं दिखकर काली छाया के रूप में दिखेगा। ऐसा आज खंडग्रास सूर्यग्रहण की इस खगोलीय घटना के कारण होगा। इस घटना को मध्यप्रदेष के विभिन्न शहरों में अलग अलग समय पर देखा जा सकेगा।
ग्रहण का आरंभ मध्यप्रदेश में पश्चिमी जिलों से होगा। अलीराजपुर से 10 बजकर 06 मिनिट भोपाल में 10 बजकर 14 मिनिट तथा डिंडौरी में 10 बजकर 24 मिनिट पर आरंभ होगा।

भोपाल में खंडग्रास सूर्यग्रहण प्रातः10ः14 से आरंभ होकर दोपहर 01ः47 तक चलेगा। यहां 3 घंटे 33 मिनिट के ग्रहण के दौरान अधिकतम स्थिति में 11 बजकर 57 मिनिट पर सूर्य का 79 प्रतिषत भाग चंद्रमा के पीछे छिप जायेगा।

ग्रहण के मिथकों और अंधविश्वासों के पीछे कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है और न ही इन ग्रहणों का हमारे ऊपर कोई हानिकारक प्रभाव पड़ता है। सूर्य के साथ सीधे आंख मिलाना खतरनाक है, फिर चाहे वह सूर्य-ग्रहण हो या सामान्य दिन। इसलिये वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित सोलर व्यूअर की मदद से देखिये ग्रहण की दुर्लभ खगोलीय घटना। आप छोटे मिरर की मदद से किसी दीवार पर सूर्य का इमेज बनाकर भी देख सकते हैं।

आज के बाद भारत से अगला सूर्य ग्रहण 21 मई 2031 को देखने को मिलेगा। इसलिए इस मौके को मत चूकिए और सूर्य-ग्रहण के दर्शनों के लिए तैयार हो जाइये, लेकिन सुरक्षित तरीके से।

 

            ( लेखिका नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक है )

Related Articles

Back to top button